बिल गेट्स ने छोड़ा माइक्रोसॉफ्ट बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, अब करेंगे ये काम

microsoft-bill-gates-quits-board-of-director-voixindia

वॉशिंगटन – माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि बिल गेट्स ने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी का कहना है कि वह अपना ज्यादा समय लोगों की भलाई के काम में देना चाहते हैं। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से बताया गया कि गेट्स वैश्विक स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए ज्यादा काम करना चाहते हैं और इसीलिए वह इस जिम्मेदारी से मुक्त हो रहे हैं। हालांकि वह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के साथ तकनीकी सलाहकार के रूप में काम करते रहेंगे। वह जलवायु परिवर्तन पर भी काम करना चाहते हैं इसलिए कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दे रहे हैं। गेट्स ने 1975 में पॉल अलेन के साथ मिलकर यह कंपनी बनाई थी और वह साल 2000 तक इसके सीईओ थे।

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स, जिन्होंने कंपनी को दुनिया की सबसे मूल्यवान प्रौद्योगिकी फर्मों में से एक बनाया, ने वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन से संबंधित परोपकारी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शुक्रवार को बोर्ड से नीचे कदम रखा।

Gates Foundation

बिल गेट्स का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नियमित तौर पर रहता है. बताया जाता है कि 13 साल की उम्र से ही उन्होंने प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी ,अरबपति और उनकी पत्नी मेलिंडा दुनिया की सबसे बड़ी चैरिटी में से एक हैं, गेट्स फाउंडेशन, जिसके पास बीमारी और गरीबी से निपटने के लिए अरबों की संपत्ति और वैश्विक स्वास्थ्य कार्यक्रम हैं।

Microsoft CEO Satya Nadela says-

माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और कंपनी के दिग्गज सत्य नडेला ने एक रिलीज में कहा, ‘इतने सालों तक बिल के साथ काम करना और सीखना बेहद सम्मान और विशेषाधिकार की बात है. नडेला ने ये भी कहा कि गेट्स टेक्निकल एडवाइजर के तौर पर कंपनी से जुड़े रहेंगे और हम उनसे सलाह लेते रहेंगे, 2008 में गेट्स ने Microsoft में अपनी पूर्णकालिक कार्यकारी भूमिका छोड़ दी और 2014 तक बोर्ड के अध्यक्ष बने रहे। तब से वह बोर्ड के सदस्य हैं।

 

Tags:  #Business news  #Microsoft Bill gates #Bill gates stepping down from board #Most powerful person #Gates foundation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *