Super Cyclone Alerts !! देश एक और तबाही की ओर अम्फान तूफान

cyclone-alerts-amphan-cyclone

Source: telugu.news18.com

12 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है अम्फान तूफान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि चक्रवाती तूफान अम्फान बहुत प्रचंड है, जो बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि अम्फान प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा द्वीप तथा बांग्लादेश के हतिया द्वीपसमूह के बीच दस्तक दे सकता है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है, जो 195 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। तूफान टकराने से पहले ओडिशा के कई इलाकों को खाली करा दिया गया ।

उड़ीसा में किस जगह पर सबसे ज्यादा खतरा?

1) बालासोर
2) जाजपुर
3) भद्रक
4) जगतसिंहपुर
5) मयूरभंज
6) केंद्रपाड़ा

इस तूफान का कहां-कहां असर जारी हुए हाई अलर्ट?

1) उड़ीसा
2)असम
3)पश्चिम बंगाल
4)तमिलनाडु
5) आंध्र प्रदेश
6)जम्मू-कश्मीर
7)मिजोरम चित्र
8)पूरा पांडुचेरी
9)मणिपुर

क्या है अम्फान तूफान?

चक्रवाती तूफान के कारण समुद्र के स्तर में असामान्य रूप से वृद्धि होती है। जिसके परिणामस्वरूप समुद्र का पानी तटीय क्षेत्रों के निचले इलाकों में भर जाता है। सामान के साथ ही कई बार लोग भी डूब जाते हैं। यह पेड़ पोधों को नष्ट करता है और मिट्टी की उर्वरता को कम करता है।

पहले कोरोना अब अम्फान मचाएगा तबाही। Nature vs Human beings

इस सदी का सबसे बड़ा चक्रवर्ती तूफान भारत में कहर बरसाने के लिए तैयार है, इस चक्रवर्ती तूफान का नाम अम्फान है, विशेषज्ञों का कहना है कि ये तूफान भी 20 मई 2020 को भारत के कई तटीय राज्यों से टकरा सकता है, माना जा रहा है ये ओडिशा और बंगाल के जगह पर शाम के आस पास पहुंचेगा और अपने साथ लाएगा भारी तबाही लाएगा । चक्रवर्ती तूफान को सुपर साइक्लोन की श्रेणी में रखा गया है, इस श्रेणी का चक्रवात कितना खतरनाक हो सकता है इसका अनुमान और इसका उदाहरण 1999 में चक्रवात से लगाया जा सकता है सिर्फ उस दौरान ओडिशा में ही 10,000 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले नवंबर 1970 में भी भोला नाम का चक्रवात तूफान आया था जो विश्व इतिहास का सबसे घातक तूफान था। बंगाल में उठे चक्रवात से 500000 से अधिक लोग मारे गए थे इसी तरह अम्फान सुपर साइक्लोन की श्रेणी बन कर आया है |

cyclone-alerts-imphan-cyclone-updates.jpg
Source: aninews.in

पृथ्वी दिखा रही अपना प्रकोप। Nature vs Human beings

एक और ऐसा देखकर प्रतीत होता है कि पृथ्वी अपना प्रकोप दिखा रही है और लगातार एक ओर बारिश हो रही है। यहां पर यह लहरें बता रही है कि समुद्र में किस गति से इस समय लहरें उठ रही है और किस गति से ये लहरें आगे ही बढ़ रही है अगले कुछ घंटों में जिस तरह से चक्रवर्ती तूफान तटीय इलाकों में आएगा खासतौर पर पश्चिम बंगाल की जिलों में कई जगह और कैसे कोलकाता बाकी जिलों में भी इसका असर दिखाएगा ।

निचले इलाकों को समय पर खाली कराने पर जोर।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन रहा है जिसके तूफान का रूप लेने की प्रबल संभावना है. ओडिशा के राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि उन्होंने मुख्य सचिव असित त्रिपाठी के साथ तूफान की स्थिति और राज्य पर पड़ने वाले उसके प्रभाव की समीक्षा की है. भारत मौसम विभाग द्वारा प्राप्त प्राथमिक सूचना के अनुसार संभावित कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में घूमते हुए अपने पथ पर लौटेगा और बंगाल की खाड़ी की ओर मुड़ेगा |

 

 

Tags: Amphan cyclone updates, high alert, Nature vs Human beings, natural disaster, super cyclone alerts amphan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *