क्या 14 अप्रैल के बाद खत्म हो सकता है लॉक डाउन? || Lockdown

narenda-modi-giving-speech-voixindia

 

कुछ क्षेत्रों को छूट देने का कर सकते हैं एलान पीएम?

सरकार का प्लान ये है कि लॉकडाउन अलग-अलग फेज में हटाया जाए, यानी जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में एक साथ 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था, उस तर्ज पर 14 अप्रैल के बाद पूरे देश से एक साथ लॉकडाउन खत्म होने की संभावना नहीं है.एक तरफ कोरोना के खिलाफ देश में लागू संपूर्ण लॉकडाउन अपने अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. प्रतिदिन मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि केंद्र सरकार कुछ छूट के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ा सकती है।

ऐसे में क्या 14 अप्रैल के बाद लॉक डाउन को समाप्त कर देना सही होगा। केंद्र सरकार सोमवार को इस पर से पर्दा उठा सकती है मुमकिन है कि कुछ रियायतो के साथ खुद प्रधानमंत्री मोदी इसका ऐलान करें। पीएम के ऐलान में खेती इलाज पढ़ाई कपड़ा समेत कुछ क्षेत्रों को छूट मिल सकती है लेकिन उनका यह भी शर्त है कि क्लॉक सामाजिक दूरी और साफ-सफाई का गंभीर रूप से पालन करें और यदि किसी ने भी नियमों का उल्लंघन किया तो उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी करी जा सकती है क्योंकि अभी के कुछ हफ्ते ऐसे हैं कि जिसमें हमें सावधानी कड़ी से कड़ी बरतनी होगी।

मोदी ने ट्वीट कर कहा-

मोदी ने ट्वीट किया “ईश्वर करे कि यह ईस्टर हमें कोरोना से सफलतापूर्वक निपटने और ग्रह को स्वस्थ बनाए रखने के लिए और ताकत प्रदान करें ” इसी के साथ मास्क पहनना भी हर व्यक्ति व्यक्ति के लिए जरूरी बता दिया गया है और यदि अगर कोई बिना मास्क के घर के बाहर या घर के गेट के पास भी कोई व्यक्ति मिलता है तो उसके ऊपर जुर्माना अर्थत उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी करी जा सकती है।

 

क्या फंसे लोगों को मिल सकती है जाने की इजाजत?

अचानक लॉकडाउन होने के चलते बहुत ऐसे लोग हैं जो जहां थे वहीं फंसे हुए हैं. इनमें कई लोग अपने परिवारों से भी दूर हो गए हैं ,ऐसे लोगों को क्या आपने अपने घर जाने की इजाजत मिल सकती है? सरकार का ऐसा मानना है कि ऐसे लोगों के मेडिकल चेकअप के बाद इन्हें स्पेशल पास देकर अपने अपने घरों के लिए इन्हें भेजा जाए। ये बात लगभग तय मानी जा रही है कि 14 अप्रैल को भले ही 21 दिन के लॉकडाउन की समयसीमा पूरी हो रही हो लेकिन इस बात की संभावना कम ही है कि उसके बाद भी पूरे देश को लॉकडाउन से राहत मिल जाए ऐसा कह पाना अभी मुश्किल है।

क्या है अब तक की स्थिति कोरोना कि भारत में?

विभिन्न राज्यों की रिपोर्ट के आधार पर यह पुष्टि कर पाना असंभव है। किंतु कोरोना के मरीज दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे क्योंकि इसके आंकड़े प्रतिदिन प्रतिदिन 100 ,200 से पार हो रहे हैं। देश भर में अब तक की कोरोना वायरस के 8000 से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके साथ मरने वालों की भी संख्या बढ़ती जा रही है। मरने वालों की संख्या 300 से अधिक बढ़ चुकी और बहुत से लोग ठीक भी हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण के 7447 मामले सामने आए हैं

 

Tags: #Lockdown #PM Narendra Modi #Corona Update #Corona Effect #Corona Virus India #14april #मोदी #14 अप्रैल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *