Asteroids News Nasa Alert !! क्या वाकई 29 अप्रैल को होगा पृथ्वी का महाविनाश ?

asteroid-alert-duniya-kab-khatam-hogi

क्या वाकई 29 अप्रैल को होगा पृथ्वी का महाविनाश?

Asteroids News Nasa Alert || Unbelievable science facts

 

क्या है यह क्षुद्रग्रह (Asteroids)? asteroids meaning in hindi

Asteroid news nasa, क्षुद्रग्रह एक बहुत छोटे ग्रहों में से एक है जो मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य के चारों ओर घूमता है।


asteroid warning 2020   !!   

क्षुद्रग्रह चेतावनी 2020

asteroid warning today  !!


Science facts || asteroids meaning in hindi

क्षुद्रग्रह 1998 OR2(नाम) 29 अप्रैल को सुबह 10 बजे से पहले पृथ्वी के पास से  3.9 मिलियन मील की दूरी से गुजरेगा। जिसको लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के अफवाह चल रहे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक वीडियो के जरिये दावा कर रहे हैं कि आगामी 29 अप्रैल को एक क्षुद्रग्रह (asteroid) जो “हिमालय” के जितना बड़ा है, पृथ्वी से टकराएगा और महाविनाश होगा, दुनिया पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी।

Asteroid hitting earth in 2020 in hindi || Unbelievable science facts

फेसबुक यूजर ने “एक वीडियो क्लिप शेयर की है. इस वीडियो में “Headlines India” का लोगो है.” इस वीडियो में बताया गया है कि एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराने जा रहा है. कई वीडियो के साथ हिंदी में कैप्शन लिखा गया है कि आने वाले 29 अप्रैल को महाविनाश होगा और दुनिया खत्म हो जाएगी . इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने इसे एक भ्रामक दावा माना।


asteroids meaning in hindi – क्षुद्रग्रह ?

asteroids meaning in tamil- சிறுகோள்கள் (सीरुकोईकल)


Asteroids earth nasa  || duniya kab khatam hogi 2020

नासा के अनुसार, एक क्षुद्रग्रह, जिसे आधिकारिक तौर पर 52768 (1998 OR2) कहा जाता है, 29 अप्रैल, 2020 को लगभग 4 मिलियन मील की दूरी पर पृथ्वी के पिछले उड़ान भरने की उम्मीद है, अपने निकटतम दृष्टिकोण पर, अंतरिक्ष चट्टान पृथ्वी से 6.3 मिलियन किमी दूर होगी।

नासा के लिए नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEO) पर नज़र रखने वाली वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, क्षुद्रग्रह जिसे 52768 (1998 OR2) कहा जाता है, वह 29 अप्रैल को पृथ्वी पर पार करेगा, जिसका सटीक समय अभी भी अज्ञात है।  यह भी ध्यान दिया गया कि क्षुद्रग्रह को पहली बार 1998 में देखा गया था और वर्तमान में इसकी निगरानी नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के नियर-अर्थ एस्टेरॉइड ट्रैकिंग (NEAT) सिस्टम द्वारा की जा रही है।

CNEOS के आधिकारिक ने  ट्वीट कर क्या कहा?

CNEOS” के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ​ट्वीट किया गया है, “29 अप्रैल को क्षुद्रग्रह 1998 OR2 पृथ्वी से 3.9 मिलियन माइल/6.2 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर गुजरेगा. यह पूरी तरह सुरक्षित है. Daily Express के लेख में जो ‘चेतावनी’ जारी की गई है वह पूरी तरह से गलत है.”नासा के “Sentry Impact Risk Page” पर भी इस “52768 (1998 OR2)” क्षुद्रग्रह का कोई जिक्र नहीं है, जो पृथ्वी पर प्रभाव डालने वाली भविष्य की संभावित घटनाओं की निगरानी करता है.


asteroids meaning in hindi – क्षुद्रग्रह ?

asteroids meaning in tamil- சிறுகோள்கள் (सीरुकोईकल)


कैसे फैली अफवाह?

Duniya kab khatam hogi 2020 || Unbelievable science facts 

इस वायरल पोस्ट के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने पर खोज करने के बाद, हमने पाया कि यह समाचार पहली बार डेली एक्सप्रेस में हेडलाइन एस्टरॉयड चेतावनी के साथ दिखाई दिया था जो कि पूरी तरीके से गलत है| नासा एक 4KM क्षुद्रग्रह दृष्टिकोण को ट्रैक करता है – अगर यह हिट होता है तो सभ्यता को समाप्त कर सकता है। सोशल मीडिया पर लोग यह मानने लगे थे कि यह क्षुद्रग्रह सभ्यता को समाप्त कर देगा। समाचार के इस अंश ने पाठकों के बीच काफी सनसनी और भ्रम पैदा किया है| एक ही वीडियो के साथ इस वायरल दावे को कई फेसबुक उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट किया गया है ,जिसकी वजह से इस खगोलीय घटना को लेकर लोग डरे हुए हैं।


asteroids meaning in tamil- சிறுகோள்கள் (सीरुकोईकल)


29 अप्रैल को क्षुद्रग्रह सुबह 10 बजे गुजरेगा ||

29 अप्रैल को सुबह 10 बजे से पहले पृथ्वी के पास से 3.9 मिलियन मील की दूरी से क्षुद्रग्रह गुजरेगा अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया, “विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2013 में चेल्याबिंस्क, रूस में एक वस्तु के आकार का एक प्रभाव – लगभग 55 फीट (17 मीटर) आकार में- एक सदी में एक या दो बार होता है।

 

Tags: #asteroids meaning in hindi #asteroids meaning in tamil #unbelievable science facts #nasa asteroid warning #Viral news #duniya kab khatam hogi 2020

1 thought on “Asteroids News Nasa Alert !! क्या वाकई 29 अप्रैल को होगा पृथ्वी का महाविनाश ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *